Uttarakhand
उत्तराखंड में सुचारु चारधाम यात्रा को सरकार ने कसी कमर

उत्तराखंड में अगले माह शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए परिवहन विभाग ने कमर कस ली है। प्रदेश में चारधाम यात्रा के लिए जाने वाले वाहनों के ग्रीन कार्ड बनने शुरू हो गए हैं। यात्रा को सुचारु चलाने के लिए छह स्थानों पर अस्थायी चेकपोस्ट बनाई जाएंगी। अवैध या बिना ग्रीन कार्ड संचालित होने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। चेकिंग के लिए प्रवर्तन दलों की संख्या बढ़ाई जाएगी, इसके लिए आउटसोर्सिंग पर होमगार्ड से जवान लिए जाएंगे

इस वित्तीय वर्ष में नए नियम लागू, कहीं मिलेगी राहत तो कहीं बढ़ेगा बोझ

नए वित्तीय वर्ष 2019-20 में एक अप्रैल से नए नियम लागू हो गए हैं। नए नियमों के असर की बात करें तो कहीं लोगों को राहत मिली है, तो कुछ मामलों में जेब पर बोझ भी बढ़ गया है। हालांकि, पहले फायदे की बात करते हैं। नए नियमों का सबसे बड़ा फायदा घर खरीदने वाले लोगों को मिलेगा। निर्माणाधीन फ्लैट व घर खरीदने पर जीएसटी की दर 12 से घटाकर पांच व एक फीसद कर दी गई है। 

बंदर ने शराब पीने के बाद किया हंगामा, लोगों ने काफी मशक्‍कत के बाद कार में किया बंद

 भीमताल में एक बंदर की अजीबो गरीब कारस्‍तानी से रहगीर परेशान रहे। दरअसल बाई पास मार्ग पर एक बंदर ने कहीं शराब पी ली और नशा चढ़ा तो उसने खूब हंगामा काटा। तीन लोगों को काटने से राहगीर दहशत में रहे। इधर सूचना पर वन विभाग ने बंदर को पकड़कर कर रेस्क्यू सेंटर हल्द्वानी भेज दिया। वाकिया होली के दिन का है।

राहुल की टीम में बढ़ गई उत्तराखंड की हिस्सेदारी,

 कांग्रेस की राष्ट्रीय कोर टीम में उत्तराखंड की हिस्सेदारी में इजाफा हुआ है। राष्ट्रीय सचिव एवं मंगलौर विधायक काजी निजामुद्दीन को राष्ट्रीय सचिव संगठन की जिम्मेदारी दी गई है। पार्टी में राष्ट्रीय स्तर पर काजी निजामुद्दीन का कद बढ़ाने के पीछे राजस्थान चुनाव में उनकी मेहनत से जोड़कर देखा जा रहा है। 

उत्तराखंड में भाजपा प्रत्याशियों के टिकट फाइनल

 भाजपा ने राज्य की पांचों लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का एलान कर दिया है। हरिद्वार सीट से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक, टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी शाह और अल्मोड़ा से अजय टम्टा को ही प्रत्याशी  बनाया गया है। तीनों ही वर्तमान में इन सीटों से सांसद हैं। पौड़ी सीट पर राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत और नैनीताल सीट पर प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट को प्रत्याशी बनाया गया है।

घर की छत पर रखे तीन दोपहिया वाहनों पर लगी आग

चमोली के कोठियालसैण-नंदप्रयाग मोटर मार्ग पर क्वेरालू गांव में एक घर की छत पर रखे तीन दुपाहिया वाहन संदिग्ध परिस्थितियों में जल गए। गनीमत रही कि रात को लगी इस आग पर ग्रामीणों की नजर पड़ गई। इससे घर को आग से कोई नुकसान नहीं पहुंचा।  

भाजपा और कांग्रेस में प्रत्याशियों को लेकर बढ़ी बेचैनी

 मिशन 2019 के लिए भाजपा हो या कांग्रेस, उत्तराखंड के इन दोनों ही राष्ट्रीय दलों की कोशिश पांचों संसदीय सीटों को झटकने की है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा पांचों सीटों हरिद्वार, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी और अल्मोड़ा पर कब्जा जमाने में कामयाब रही थी। इससे पहले यानी वर्ष 2009 में ये पांचों सीटें कांग्रेस की झोली में थीं। अब दोनों ही दल सभी सीटों को झटकने के लिए जिताऊ और मजबूत प्रत्याशियों के चयन को हाथ-पांव मार रहे हैं। इसी वजह से दलों की बेचैनी बढ़ी हुई है।

दून पब्लिक स्कूल के छात्रों का भविष्य पर संकट, जानिए वजह

दून पब्लिक स्कूल, सहस्रधारा रोड को बिना किसी पूर्व सूचना अचानक बंद करने के फैसले से वहां अध्ययनरत 300 बच्चों का भविष्य अधर में लटक गया है। इनमें 52 बच्चों का दाखिला शिक्षा का अधिकार के तहत हुआ है। वहीं कर्मचारियों के लिए भी भारी परेशानी खड़ी हो गई है। नेशनल एसोसिएशन फॉर पेरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स ने छात्र, अभिभावक व कर्मचारियों की पीड़ा मुख्य शिक्षाधिकारी आशा रानी पैन्यूली के सामने रखी। साथ ही तीन दिन में समस्या हल न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

उत्तराखंड से महासमर का आगाज, 11 अप्रैल को होगा मतदान

निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम घोषित करते ही आम चुनाव की रणभेरी बज गई। उत्तराखंड में पांचों सीटों पर पहले ही चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा। यानी, उत्तराखंड में व्यापक जनाधार और मजबूत नेटवर्क वाली दोनों राष्ट्रीय पार्टियों, भाजपा और कांग्रेस पर अब यह अहम जिम्मेदारी आ गई है कि वह महासमर की शुरुआत पूरे देश में अपने पक्ष में संदेश देकर करें। 

आधी रात के बाद दुकान में लगी आग, सारा सामान हुआ राख

 सेलाकुई स्थित एक कांप्लेक्स स्थित दुकान में आधी रात के बाद आग लगने से सारा सामान जल गया। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है। 

छह और भाजपा नेताओं को मिला दायित्व

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रदेश की भाजपा सरकार ने पार्टी नेताओं के लिए अपनी झोली पूरी तरह खोल दी है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन सरकार ने छह पार्टी नेताओं को विभिन्न विभागों के अहम पदों के दायित्व से नवाज दिया। इन सभी छह नेताओं को राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया है।

मनरेगा में मजदूरी बढ़ाने की सिफारिश करेगी उत्‍तराखंड सरकार

एक तो विषम भूगोल और उस पर परिस्थितियां खासी दुरूह, बावजूद इसके उत्तराखंड में महात्मा गाधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) में सालभर में नियत सौ दिन के रोजगार में दैनिक मजदूरी की दर महज 175 रुपये प्रतिदिन। अलबत्ता, मनरेगा से इतर कार्यों में मजदूरी पर प्रतिदिन ढाई से तीन सौ रुपये के आसपास मेहनताना मिल जाता है।

महिलाओं के लिए मिसाल बनीं 20 साल की मीरा, जानिए उनका रोमांच भरा सफर

मीरा के पिता विजय सिंह रावत का अपना ट्रैकिंग व्यवसाय है। विजय बताते हैं कि जब भी वह ट्रैकर्स को ट्रैकिंग कराकर घर पर इसकी चर्चा करते रहते थे, मीरा उनके हर रोचक संस्मरण को गंभीरता से सुनती थी। वर्ष 2017 में मीरा ने जब पिता से गुलाबी कांठा ट्रैक की चर्चा सुनी तो वह भी इस ट्रैक पर उनके साथ जाने के जिद करने लगी। मीरा की उत्सुकता भांप इस मुहिम में उन्होंने उसे भी शामिल कर लिया। तब से लेकर अब तक मीरा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और ट्रैकिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना दिया। 

जम्मू में आतंकी हमले में उतराखंड का एक और जवान शहीद -खबर सुनते ही जवान की माता हुई बेसुध

टोडा एहतमाल गांव निवासी किशोर शारिक की जम्मू में आतंकी हमले में मौत की खबर जैसे ही गांव में पहुंची तो उसके परिवार में कोहराम मच गया। बेटे की मौत की खबर सुनते ही मां मेराज सुध-बुध खो बैठी। बार-बार यही कहती रही कि कोई बेटे को लौटा दो। कभी उस घड़ी को कोसती, जिस घड़ी उसने बेटे को अपने भाई के साथ भेजा तो कभी आतंकवादियों को।

पिथौरागढ़ में खाई में गिरी आल्‍टो कार, चार लोगों की हुई मौत

तहसील धारचूला के अंतर्गत बजानी कालिका मार्ग में एक आल्टो कार साढ़े तीन सौ मीटर खाई में गिर गई। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई।

नेशनल स्कीइंग में प्रतियोगिता में आइटीबीपी के खिलाड़ियों का दबदबा सचिवालय स्थित सीएम कार्यालय की लिफ्ट में लगी आग, हड़कंप विदेश मंत्रालय ने दी हरी झंडी, दिल्ली से हल्द्वानी तक ट्रेन से आएंगे कैलास मानसरोवर यात्री उत्तराखंड में अब मिलेगा मौसम का सटीक पूर्वानुमान निजी चिकित्सकों की हड़ताल से सरकारी अस्पतालों पर बढ़ा दबाव क्रिकेट मैच के दौरान अफगानी दर्शक बोले, हिंदुस्तान जिंदाबाद-पाकिस्तान मुर्दाबाद पीएम नरेंद्र मोदी और शाह को जवाब देने उत्तराखंड आएंगे राहुल गांधी पहली बार स्थानीय फूलों से सजेगा केदारनाथ धाम, प्लास्टिक फूल प्रतिबंधित शहीद मेजर विभूति शंकर ढोंडियाल की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब बदला मौसम का मिजाज- बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बर्फबारी उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, एक और मरीज मौत उत्‍तराखंड में पांच फरवरी से भारी बर्फबारी और बारिश का रेड अलर्ट स्वाइन फ्लू का प्रकोप, दून में दो और मरीजों में पुष्टि जीत का मंत्र फूक अमित शाह देवभूमि में करेंगे चुनावी शंखनाद उत्तर काशी में भूकंप के झटके -लोग घरों से निकले बाहर ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का नवीकरण , नजर आएगी केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति केदारनाथ से सभी श्रमिकों और कर्मियों को डीएम ने वापस बुलाया बर्फबारी बनी लोगों के लिए मुसीबत, जिलों के सीमा विवाद में फंसी जिंदगियां अंतिम संस्कार को जा रहे लोगों का वाहन खाई में गिरा, आठ की मौत एयर एंबुलेंस खरीदेगी उत्तराखंड सरकार-जानिए क्या होगी सुविधाएं उत्‍तराखंड की पहाड़ियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर, मसूरी में सीजन का पहला हिमपात जिम कॉर्बेट पार्क में नेशनल हाइवे के किनारे गधेरे में मृत मिला बाघ गांधी पार्क के घोटाले की फाइल बगैर जांच दफन, जानिए पूरा मामला ऑनलाइन गेमिंग के जरिये खिला रहे हैं जुआ, जीतने पर नगद धनराशि जैसे ऑफर