Punjab
स्टिंग से गरमाई पंजाब की राजनीति

पंजाब के सिटिंग सांसदों के एक के बाद एक स्टिंग सामने आने से पंजाब में राजनीतिक माहौल गरमाने लग गया है। सबसे पहले जालंधर से कांग्रेस सांसद संतोख चौधरी का स्टिंग सामने आया। अब उनके बाद शिरोमणि अकाली दल से निष्कासित फिरोजपुर के सांसद शेर सिंह घुबाया और फिरोजपुर से आप के सांसद प्रोफेसर साधू सिंह के स्टिंग सामने आने से पंजाब की राजनीति गर्म हो गई है। इनमें से संतोख चौधरी को कांग्रेस ने जालंधर और साधू सिंह को फरीदकोट से आप ने टिकट दे दिया है। जबकि घुबाया कांग्रेस से टिकट की मांग कर रहे हैैं।

कांग्रेस ने पंजाब में छह प्रत्‍याशी घोषित किए, चार सिटिंग MP पर फिर भरोसा

Loksabha Election 2019 के लिए कांग्रेस ने पंजाब की छह सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मोहर लगा दी है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की मंगलवार देर शाम दिल्ली में हुई बैठक में इन उम्‍मीदवारों के नाम तय किए गए। पंजाब के चारों सिटिंग सांसदों पर पार्टी ने फिर से भरोसा जताया है। पटियाला से परनीत कौर, गुरदासपुर से सुनील जाखड़ और होशियारपुर से चब्बेवाल के विधायक राजकुमार चब्बेवाल के नाम पर मोहर लगी है।

पंजाब में इस बार पुराने मोहरों संग बिछेगी नई बिसात

 लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार पंजाब की सियासी बिसात बदली हुई नजर आ रही है। हालांकि शतरंज के मोहरे पुराने ही हैं। पारंपरिक रूपसे कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल ही यहां आमने-सामने रहे हैं, लेकिन पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी की एंट्री ने मुकाबला तिकोना कर दिया था। नतीजे भी चौंकाने वाले रहे और चार सीटें आप के खाते में गईं। इस बार बिसात और उलझ गई है।

कांग्रेस टिकट में 'विजय' मापदंड, चार सीटों पर नहीं बदलेगी चेहरा

पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस टिकट को लेकर तस्‍वीर स्‍पष्ट होने लगी है। कांग्रेस ने 2014 में जीती गई चार सीटों में से तीन पर पुराने चेहरों पर ही भरोसा जताया है। पटियाला सीट को लेकर भी तस्वीर स्पष्ट है। यहां से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री परनीत कौर ही चुनाव लड़ेंगी। वहीं, कांग्रेस पंजाब में विधान सभा की नीति पर नहीं चलेगी। अब पार्टी ने एक परिवार एक टिकट की नीति की जगह टिकट के लिए 'विजय' का मापदंड बनाया है। माना जा रहा है कि परनीत कौर और हाल ही में पार्टी ज्वाइन करने वाले शेर सिंह घुबाया को लेकर पार्टी ने अपनी नीति में बदलाव कर दिया है।

मनमोहन से मिले कैप्टन, अमृतसर से चुनाव लड़ने का दिया न्योता

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही पंजाब में राजनी‍तिक दलों में हलचल तेज हो गई है। अमृतसर सीट को लेकर भी गतिविधियों में तेजी आ गई। पिछले लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी यह सीट वीवीआइपी बन सकता है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उनको अमतृसर सीट से चुनाव लड़ने का न्‍योता दिया है।

सिधवां नहर में गिरी तेज रफ्तार कार, भाई-बहन समेत चार की मौत

मरने वालों की पहचान सान्या, भवनीत, कशिश व देवेश के रूप में हुई है। सान्या (23) और भवनीत (25)भाई-बहन थे। दोनों ही दुगरी निवासी मनप्रीत जुनेजा के बच्चे थे। कशिश लुधियाना के मॉडल टाउन का रहने वाला था। जबकि लखनऊ के विकास नगर का देवेश कुमार पुत्र जयचंद्र सिंह अभी दो दिन पहले लुधियाना में आइलेट्स करने के लिए आया हुआ था।

 

राहुल गांधी की रैली में अनदेखी से सिद्धू को आया गुस्‍सा, बोले- लगता है मैं अच्छा वक्ता नहीं रहा

कुछ माह पहले पांच राज्यों के चुनाव में सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को अपने ही राज्य में हुई रैली में दरकिनार किए जाने से राजनीतिक हलकों में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। मोगा में कांग्रेस की कर्ज राहत रैली में स्टेज पर मौजूद होने के बावजूद सिद्धू को बोलने का अवसर नहीं दिया गया।

बूंद-बूंद पानी के लिए तरसेगा पाकिस्तान, कैप्टन ने रखा शाहपुरकंडी बैराज प्रोजेक्ट का नींवपत्थर

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डैम का नींवपत्थर काफी समय पहले से रखा गया था, लेकिन इसका काम 2014 में रुक गया था। अब पंजाब सरकार ने फिर से इसका काम शुरू करवा दिया है। उन्होंने कहा इस प्रोजेक्ट के पूरा होते ही पांच हजार हेक्टेयर जमीन पर खेती करने वालों को फायदा मिलेगा।

राहुल गांधी ने फिर उठाया राफेल मुद्दा, कहा- देश में हर तरफ निराशा का माहौल

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने मोगा के गांव किली चाहला में आयोजित रैली में भी राफेल का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा कि राफेल विमान की खरीद का कांट्रेक्‍ट क्‍यों बदला। आज देश में निराशा का माहौल है। युवा और किसान सहित सभी वर्गों में मायूसी है। किसान कर्जमाफी को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्‍होंने रैली में चुनावों को लेकर जमकर वादे किए।

हटेंगे नहीं डटे रहेंगे, सेना की मदद करेंगे और दुश्‍मन के दांत फिर करेंगे खट्टे

पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर भारी तनाव और युद्ध के माहौल के बावजूद पंजाब के सीमा क्षेत्र के लोगों का जज्‍बा और हौसला कमाल का है। देश की सीमा पर स्थित गुरदासपुर जिले के गांवों के लोगों के लिए जान से बढ़कर देश है। पंजाब के गुरदासपुर व फाजिल्का जिलों में भारत-पाक सीमा पर स्थित गांवों के लोगों का कहना है कि सीमा पर तनाव व दहशत बेशक बढ़ गई हो लेकिन वे डर कर गांव नहीं छोड़ेंगे, यहां से हटेंगे नहीं, डटेंगे रहेंगे। वे देश की रक्षा के लिए तैनात सेना के जवानों की यथासंभव मदद करेंगे।

अपनी ही सरकार के खिलाफ नजर आए सिद्धू, बिल पास करवाने के लिए आप के साथ हुए खड़े

सदन में संसदीय मामलों के मंत्री ने विधायकों की तरफ से अपनी प्रॉपर्टी का पूरा विवरण कैलेंडर साल के जनवरी महीने में देने संबंधी बिल पेश किया। इस पर हुई बहस में भाग लेते हुए अमन अरोड़ा ने इसमें संशोधन की मांग करते हुए कहा कि प्रॉपर्टी रिटर्न की अवधि को जनवरी से दिसंबर बनाने के बजाय वित्तीय साल को रखा जाए जो एक अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च तक चलता है।

भारतीय सीमा में घुसने वाली पाकिस्तानी महिला की अस्पताल में मौत

यह महिला बीते दिनों डेरा बाबा नानक सीमा से भारत प्रवेश कर रही थी। बीएसएफ जवानों ने उसे रुकने का इशारा किया, पर वह रुकी नहीं। ऐसे में बीएसएफ के जवानों ने गोली चलाई। गोली उसकी हिप पर लगी, जिससे उसके प्राइवेट पार्ट को भी नुकसान पहुंचा।

मकौड़ा पत्तन पर बांध बनाकर पाक जाने वाला पानी रोकेगा भारत

पंजाब के सिंचाई मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि वे इस बारे में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी से बात कर चुके हैं और उन्हें यह प्रोजेक्ट पसंद भी आ गया है। उनसे मिलने के लिए समय मांगा है, मुझे उम्मीद है कि 27 फरवरी को हमारी मीटिंग होगी।

पाकिस्तान के झंडे के ऊपर से गुजरी सदा-ए-सरहद, लोगों ने लगाए मुर्दाबाद के नारे

 जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए फिदायीन हमले के बाद लोगों में गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है। हर कोई अपने तरीके से पाकिस्तान के खिलाफ रोष जता रहा है। इसी बीच एक अमृतसर में भी देखने को मिला। यहां दिल्ली से लाहौर के लिए जा रही बस सदा-ए-सरहद को उसके चालक को पाकिस्तान के झंडे के ऊपर से गुजारना पड़ा। साथ ही पुलिस की मौजूदगी में झंडे के ऊपर पैर रखकर लोग पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते रहे।

मनमोहन सिंह अमृतसर सीट से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

पंजाब कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा कि विधायकों और पार्टी की तरफ से यह बार-बार मांग आर ही है कि डॉ. मनमोहन सिंह को अमृतसर से चुनाव लड़वाया जाए। वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल हैं। पार्टी प्रधान राहुल गांधी को यह संदेश जल्द देंगे। अगर डॉ. मनमोहन सिंह चुनाव लड़ते हैं तो यह पंजाब का मान होगा। डॉ. मनमोहन सिंह मूल रूप से होशियारपुर के हैं, लेकिन बाद में उनका परिवार अमृतसर में बस गया था। उनके भाइयों का कारोबार अमृतसर में ही है। वे अकसर अमृतसर जाते रहते हैं।