Jammu Kashmir
राजौरी सड़क हादसे में आठ लोग जख्मी, सेना ने घायलों को पहुंचाया अस्पताल

 राजौरी जिले के बकोरी इलाके में एक बार फिर सेना के जवान स्थानीय लोगों के लिए उस समय मसीहा बन कर पहुंचे, जब एक सड़क हादसे में आठ लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों के मुताबिक, अगर सेना समय पर मदद न करती तो घायल उपचार के अभाव में दम तोड़ देते। मिली जानकारी के अनुसार, जिला राजौरी में कोट्रंका तहसील के अंतर्गत बकोरी-डांगरी सड़क पर फरदाला गांव के पास एक आल्टो कार खाई में जा गिरी। इस हादसे में वाहन में सवार आठ लोग जख्मी हो गए।

जम्मू-पुंछ, बारामुला-कुपवाड़ा सीटाें के लिए मतदान जारी

 जम्मू कश्मीर में पहले चरण के चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू-पुंछ, बारामूला सीटाें के लिए मतदान शुरू हो गया है। इन दोनों संसदीय सीटों के लिए मैदान में उतरे 33 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला 33 लाख मतदाताओं के हाथ में है। दोनों संसदीय क्षेत्रों में स्थापित 4489 मतदान केंद्रों में सुरक्षाबलों की पैनी नजर है। इसके साथ भारतीय चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए सामान्य पर्यवेक्षक, पुलिस पर्यवेक्षक व माइक्रो आब्जर्वर भी सुनिश्चित किए गए हैं ताकि मतदान में कोई अड़चन न आए।

जेके के लिए पीएम की बात होगी तो अनुच्छेद 370 के खात्मे के अलावा कोई विकल्प नहींः राजनाथ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर कोई जम्मू-कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करता है तो हमारे पास अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को खत्म करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।

 

कटड़ा में अलर्ट जारी, दो संदिग्ध दिखने पर चला तलाशी अभियान

आधार शिविर कटड़ा में दो संदिग्ध देखे जाने की सूचना मिलने पर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कर दी। आधार शिविर से लेकर भवन मार्ग तक पुलिस तथा सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। के जवान पूरी तरह से सतर्क हो गए हैं। यही नहीं संदिग्धों की तलाश के लिए दिन भर नगर व आसपास सर्च अभियान चल रहा है। अभी तक सुरक्षा बलों के हाथों कुछ नहीं लगा है। कटड़ा के सभी प्रमुख मार्गों, मुख्य बाजार आदि स्थानों पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने दी धमकी -370 हटी तो हमारे हाथ में नहीं होगा तिरंगा

राज्य में चुनाव प्रचार जैसे-जैसे गति पकड़ रहा है, राज्य को विशेष दर्जा और धारा 370 का मसला गर्मा रहा है। कश्मीर से जुड़े क्षेत्रीय दल पहले से ही अलगाववादियों के मसले को हवा दे रहे हैं। नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी वोट की राजनीति के लिए घड़ी की सूई वापस मोड़ने का दावा कर रहे हैं और भाजपा ने इसे राष्ट्रीय अस्मिता से जोड़ करारा हमला बोल दिया है। इस तरह एक बार फिर प्रदेश की सियासत से विकास के मुद्दे गायब हैं और केवल 370 और अलगाववादियों के करीब की सियासत आगे बढ़ रही है।

बांडीपोरा, सोपोर समेत तीन जगह मुठभेड़, सेना ने मार गिराए तीन आतंकी

उत्तरी कश्मीर के बारामुला, सोपोर और बांडीपोर में शुक्रवार को हुई तीन अलग अलग मुठभेड़ों में तीन आतंकी मारे गए और एक मेजर समेत सात सैन्यकर्मी भी जख्मी हुए।। हाजिन में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों से बचने के लिए आतंकियों ने 12 वर्षीय किशोर को बंधक बनाया। 

जम्मू-कश्मीर में नेकां-कांग्रेस के बीच गठजोड़ के प्रयास तेज

संसदीय चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन की कोशिशें तेज हो गई हैं। नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-पुंछ संसदीय सीट से पूर्व मुख्य सचिव बीआर कुंडल, श्रीनगर से डॉ. फारूक अब्दुल्ला व बारामुला से मोहम्मद अकबर लोन को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लगभग ले लिया है, लेकिन अन्य तीन सीटों पर अभी कोई उम्मीदवार तय नहीं किया है। वहीं, कांग्रेस ने अभी किसी सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

कश्मीर में पुलवामा में आतंकियों ने सेना के जवान की गोली मारकर हत्या की

 दक्षिण कश्मीर में पुलवामा के पिंगलेना गांव में एक घर के बाहर आतंकियों ने सेना के जवान आशिद हुसेन की गोली मारकर हत्या कर दी। सेना और एसओजी की संयुक्त टीम ने आतंकियों को पकड़ने के लिए इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया है। 

कश्मीर में सुरक्षित मतदान करवाना चुनौतीपूर्ण

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही जम्मू कश्मीर में सुरक्षित मतदान के लिए माहौल बनाने की तैयारी शुरू हुई है। जल्द ही सेना की उत्तरी कमान, जम्मू कश्मीर पुलिस और सुरक्षाबल मिलकर सुरक्षा खाका तैयार करेंगे। अनंतनाग जिले में चुनाव करवाना अधिक चुनौतीपूर्ण रहेगा। यहां तीन चरणों में मतदान होगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं तो फिर विधानसभा चुनाव क्यों नहीं-फारुक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने रियासत में विधानसभा चुनाव न कराने पर भारतीय चुनाव आयोग के फैसले पर नाराजगी जताते हुए पूछा है कि कि अगर लोकसभा चुनाव हो सकते हैं तो फिर विधानसभा चुनाव क्यों नहीं।

मारा गया पुलवामा हमले का मास्‍टरमाइंड

 कश्मीर घाटी में जैश के आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है। ऑपरेशन में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली, इस दौरान उन्होंने जैश के कमांडर मुद्दसिर खान को ढेर कर दिया है। सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल इलाके के पिंगलिश में घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया था, उन्हें इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। तलाशी अभियान के दौरान उस वक्त मुठभेड़ हो गई जब आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोली चलाई, जिस पर जवाबी कार्रवाई की गई।

अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, कश्मीर के पुंछ जिले में फिर किया सीजफायर

 जानकारी हो कि शुक्रवार शाम कश्मीर के पुंछ जिले में भी पाकिस्तान द्वारा सीजफायर की गई। पिछले करीब दो सप्ताह से जारी गोलाबारी में चार लोगों की मौत हो चुकी है व एक दर्जन के करीब लोगोें के घायल होने से सीमा पर दहशत का आलम है।

श्री अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से, एक अप्रैल से शुरू होगा पंजीकरण, 46 दिन चलेगी यात्रा

श्री अमरनाथ की यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालु तैयार हो जाएं। इस वर्ष समुद्रतल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा पहली जुलाई से शुरू होगी। यह यात्रा 46 दिन चलेगी और 15 अगस्त रक्षाबंधन के दिन पवित्र गुफा में छड़ी मुबारक के आगमन व पूजा-अर्चना के साथ संपन्न होगी। यात्रा के लिए पंजीकरण एक अप्रैल को शुरू होगा।

LOC पर जवानों को तैनात कर रही पाक सेना, युद्ध में उपयोग किए जाने वाले उपकरण लाए सीमा के करीब

इन दिनों सीमा पार पाक सेना की हलचल काफी तेज है। साथ ही अफगान सीमा पर तैनात अपनी फौज को हटाकर उन्हें भारत-पाक सीमा पर तैनात कर रही है। इतना ही नहीं पाक सेना सीमा पार युद्ध में उपयोग किए जाने वाले उपकरण और टैंक, तोप, राकेट लांचर आदि को सीमा के करीब तैनात कर चुकी है।

पाकिस्तान ने पुंछ इलाके में सीमा पार से शुरू की फायरिंग, दागे मोर्टार से गोले

पाकिस्तान (Pakistan) की सेना ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुंछ इलाके में सीमा पार से गुरुवार दोपहर एक बजे फिर फायरिंग शुरू की है। सुबह 6 बजे से हो रही फायरिंग बीच में रुकी थी, जो अब फिर शुरू हो गई है। पाकिस्तानी सेना मोर्टार से गोले दाग रही है। भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के कई बंकर ध्वस्त हो गए हैं। पाकिस्तान की सेना कृष्णा घाटी क्षेत्र में भी भारी हथियारों से गोलाबारी कर रही है

पुलवामा हमले के बाद सुरक्षाबलों ने अबु बना जैश कमांडर को भी ढेर करने की बना रहे रणनीति जम्मू की सड़कों पर पहली बार दौड़ेंगी इलेक्ट्रानिक बसें, एसआरटीसी को अप्रैल में मिलेंगी 40 बसें जम्मू-कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी ढेर, 24 घंटे में हुए थे दो हमले जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में ग्रेनेड हमला, दो सीआरपीएफ जवानों समेत आठ जख्मी जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी के दौरे में आतंकी साजिश, एजेंसियां अलर्ट, तमाम रास्तों पर नाके बढ़ाए गए भारत के गणतंत्र दिवस पर नापाक हरकत, एलओसी पर फिर हुई गोलीबारी छठे दिन भी नहीं खुल पाया जम्मू-श्रीनगर हाईवे, घाटी के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी से पारा गिरा जम्मू-कश्मीर के बारामुला में पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी शिक्षा की इस लौ से कई बने नौकरशाह और कई सेना में दे रहे सेवाएं